विकास दुबे मुठभेड़ की नहीं हुई निष्पक्ष जांच- सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बने पैनल ने कहा, UP सरकार और उसके वकील पर भी उठाए सवाल

असदरहमान

VikasDubeyEncounter:गैंगस्टरविकासदुबेमुठभेड़कीजांचकेलिएसुप्रीमकोर्टकेनिर्देशपरबनाएगएपैनलनेअपनीरिपोर्टमेंकहाकिविकासऔरउसकेसहयोगियोंकेखिलाफकोईभीजांच“निष्पक्ष”नहींथी।रिपोर्टकेअनुसारइसमामलेमेंउत्तरप्रदेशसरकारकेअधिकारियोंऔरवकीलोंद्वाराकोईगंभीरविरोधभीदर्जनहींकियागया।पैनलनेकहाकिदुबे(VikasDubey)केक्रिमिनलरिकॉर्डसेसंबंधित21मामलोंकीफाइलकापताभीनहींलगायाजासका,जबकिइसकेलिएपर्याप्तसमयदियागयाथा।

पैनलकीरिपोर्टकेअनुसार,इसबातकेपर्याप्तसबूतहैंकिविकासदुबेऔरउसकेसाथियोंकोस्थानीयपुलिसऔरअधिकारियोंकासंरक्षणप्राप्तथा।रिपोर्टमेंऐसेकर्मचारी-अधिकारियोंकेखिलाफकार्रवाईकीसिफारिशकीगईहै।

सुप्रीमकोर्टकेरिटायर्डजस्टिसबीएसचौहानकीअध्यक्षतामेंबनेआयोगकीइसरिपोर्टकोउत्तरप्रदेशसरकारनेविधानसभामेंपेशकिया।आयोगमेंहाईकोर्टकेअवकाशप्राप्तजस्टिसशशिकांतअग्रवालऔरपूर्वDGPकेएलगुप्तासदस्यथे।पैनलने132पन्नोंकीजांचरिपोर्टमेंपुलिसएवंन्यायिकसुधारोंकेसंबंधमेंकईअहमसिफारिशेंभीकीहैं।

आठपुलिसवालोंकीहत्या:आपकोबतादेंकिकानपुरकेबिकरूगांवमेंदोजुलाई2020कीरातको8पुलिसकर्मियोंकीहत्याकरदीगईथी।यहटीमकुख्यातमाफियाविकासदुबेकोपकड़नेउसकेघरपरगईथी।पुलिसकेपहुंचनेकीजानकारीविकासदुबेतकपहलेहीपहुंचगईथी,लिहाजाछतपरघातलगाएबैठेदुबेऔरउसकेसाथियोंनेपुलिसपरताबड़तोड़फायरिंगकरदी।घटनाकेबादकरीबएकहफ्तेतकदुबेफराररहाथा,इसकेबादमेंउज्जैनउसेमध्यप्रदेशपुलिसनेगिरफ्तारकियाथा।

आयोगकेसामनेनहींपेशहुईविकासकीपत्‍नी:अपनीरिपोर्टमेंपैनलनेबतायाकिपुलिसकापक्षऔरघटनासेसंबंधितसबूतोंकाखंडनकरनेकेलिएमीडियाकीतरफसेकोईनहींआया।विकासदुबेकीपत्नीनेएनकाउंटरकोफर्जीबतायाथालेकिनआयोगकेसामनेउपस्थितनहींहुईथीं।